मीठा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकते हैं डायबिटीज रोगी: रिसर्च

मीठा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकते हैं डायबिटीज रोगी: रिसर्च

सेहतराग टीम

मीठा सभी लोगों को पंसद होता है और अक्सर लोग मीठा खाने के बाद पानी पीते हैं। वैसे तो यह आम बात हैलेकिन क्या आपको पता है कि मीठा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से डायबिटीज रोगी हो सकते हैं। जी हां हाल ही में की गयी एक रिसर्च में बताया गया है कि मीठा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल काफी तेजी से बढ़ता है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

पढ़ें- डायबिटीज रोगी कद्दू खूब खाइए, ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा, अन्य स्वास्थ्य लाभ भी जानें

साउथ अमेरिका के सूरीनाम में हुई एक रिसर्च के ऐसा कहा जा चुका है। रिसर्च के अनुसार मीठा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से ब्लड शुगर का लेवल काफी बढ़ जाता है। यह शोध 2 समूह को लेकर किया गया। जिसमें एक समूह के लोगों ने मीठा खाने के बाद तुंरत पानी पिया। वहीं दूसरे को मीठा के बाद पानी नहीं पीने दिया गया।

इस बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि हमेशा मीठा खाने के बाद पानी पीने से आप डायबिटीज टाइप 2 के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि पानी के साथ ग्लूकोज तेजी से बॉडी में अवशोषित होता है।

कितनी देर में पानी पीना है सही

अगर आपने मीठा खाया है तो करीब आधा से एक घंटे बाद ही पानी पिएं। इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

मीठा खाने के बाद तुरंत प्यास लगे तो करें ये काम

  • कई लोगों की आदत होती है कि मीठा खाते ही तेजी से प्यास लगने लगती है। जिसके कारण वह भरपेट पानी पी लेते हैं। ऐसे में आप चाहे तो मीठा के बाद कुछ नमकीन खा लें। इससे आपको काफी देर तक प्यास नहीं लगेगी।
  • मीठा खाने के बाद पानी से कुल्ला कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो पानी की जगह फलों का जूस या फिर मिल्क शेक भी पी सकते हैं।
  • जब भी आपको मीठा खाने के बाद प्यास लगे तो आप फलों का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में मेथी खाने से डायबिटीज रोगियों को होंगे ये फायदे, इस तरह खाएं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।